ठळक बातम्या

महिलाओं को आर्थिक सक्षमीकरण हेतु सहायता प्रदान करें- गुलदगड

राहुरी प्रतिनिधी : देश में कोवीड महामारी में अपना जीवनसाथी खोने से हजारों महिलाएं विधवा हुई है। उनके घर कोई जिम्मेदारी लेने वाले नहीं येसे महिलाओं को आर्थिक सक्षमीकरण हेतु सहायता प्रदान करने की मांग श्री संत सावता माली युवा संगठन के अध्यक्ष सचिन गुलदगड उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को भेजे पत्र में की है।

     निवेदन पत्र में लिखा है कि पूरा देश कोविड महामारी से जूझ रहा है। कोविड की दूसरी लहर के कारण देश में हजारों लोगों की मृत्यू हुई है। अपने परिवार के कमाऊ व्यक्ति के अचानक मृत्यू के कारण संपूर्ण देश में हजारों महिलाएं विधवा हुई है। महाराष्ट्र के १९० सामाजिक संस्थाओं द्वारा इकठ्ठा की गई प्राथमिक सूचना के अनुसार जिनकी आयु ५० साल के अंदर हैं, उन महिलाओं का प्रमाण उसमें बहुत अधिक है। उन्होंने अपना जीवनसाथी खोया है। अपने जीवनसाथी के अचानक मृत्यू के कारण इन महिलाओं पर घर और बच्चों के भविष्य की जिम्मेदारी आन पड़ी है। अधिकतर महिलाएं आर्थिक दृष्टिकोन से अपने पती पर निर्भर थी।इन महिलाएं और उनके बच्चों के लिए ‘पीएम केयर फंड’ के अंतर्गत कम से कम पांच लाख रुपयों का अनुदान हर परिवार को दिया जाना चाहिए,जिसके कारण इन महिलाओं को अपना छोटा मोटा कारोबार शुरू करने में आर्थिक सहायता मिलेगी। इससे कोविड महामारी से पीड़ित परिवार को राहत मिलेगी। हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार इस तरह के पीड़ित परिवारों के पालन पोषण हेतु केंद्र सरकार द्वारा आवश्यक कदम उठाने के लिए सूचित किया गया है। संबंधित आदेश के आधार पर बाधित परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करें। इस प्रकार की अनुदान राशी प्रदान करते समय वर्ग, जाती-धर्म और वार्षिक उत्पन्न की मर्यादा को बिना ध्यान देते हुए तत्काल राहत देना जरूरी है। इस संकट की घड़ी में देश के गरीब परिवार को राहत मिलेगी। यह एक बड़ी मानव सेवा होगी। केंद्र सरकार द्वारा कोविड से पीड़ित परिवार को संवारने की आवश्यकता है। ऐसा गुलदगड उन्होंने पत्र में कहा है।

क्रांतीनामा टीम

"क्रांतीनामा" एक महाराष्ट्रातील चालु घडामोडी प्रसिद्ध करणारे अग्रेसर संकेतस्थळ आहे. वाचकांना राज्यातील राजकीय, सामाजिक, क्रिडा क्षेत्रातील चालू घडामोडी पुरवणे हा "क्रांतीनामा" चा मुख्य उद्देश आहे.

Related Articles

Back to top button